चम्पावत में पुस्तक प्रदर्शनी-नेशनल बुक ट्रस्ट और शिक्षा मंत्रालय का विशेष सहयोग।

Book Exhibition in Champawat
Book Exhibition in Champawat

Champawat News: राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (NBT), शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं जिला प्रशासन चंपावत के संयुक्ततत्वाधान में विद्यार्थियों हेतु राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, चंपावत में दो दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी का हुआ समापन। 

जीजीआईसी चम्पावत में राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं जिला प्रशासन, चम्पावत के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी के समापन में  जिला शिक्षा अधिकारी पी एस जंगपांगी ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से एनबीटी की पहल शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लायेगी। उन्होंने कहा कि पुस्तक प्रदर्शनी से विद्यार्थियों में किताबों को पढ़ने की रूचि बढ़ेगी साथ ही शिक्षा का स्तर बढ़ेगा। उन्होंने विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करने  को कहा और संदेश दिया कि 'मेहनत ही सफलता की कुंजी' है।

{inAds}

एनबीटी के प्रतिनिधि प्रेमचन्द्र ने अवगत कराया कि जीजीआईसी चम्पावत में दो दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी का आज द्वितीय/अन्तिम दिवस है जिसमें छात्राओं व शिक्षिकाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया व प्रदर्शनी में लगाई गई पुस्तकों का क्रय किया गया। उन्होंने कहा कि नेशनल बुक ट्रस्ट 55 भाषाओं में पुस्तक का प्रकाशन करता है। एनबीटी द्वारा सभी राज्यों के शैक्षिक संस्थानों, विद्यालयों, मेलों व उत्सवों में दशकों से पुस्तक प्रदर्शनी लगायी जा रही है। यह भी अवगत कराया कि रविवार को नर्सिंग कॉलेज, चम्पावत में व उसके बाद लोहाघाट तथा निर्धारित कार्यक्रम के तहत पुस्तक प्रदर्शनी लगायी जायेगी। 

{inAds}

विधायक प्रतिनिधि प्रकाश तिवारी ने पुस्तक प्रदर्शनी में पुस्तकों का अवलोकन करते हुए कहा कि प्रदर्शनी में लगायी गयी पुस्तकें हमारे क्षेत्र के विद्यार्थियों के हेतु उपयोगी हैं और कहा कि हमारे क्षेत्र के छात्राओं के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि शिक्षा को बढ़ावा देने में नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा विगत कई वर्षों से निरन्तर योगदान दिया जा रहा है।      

Uttarakhand News : परंपरागत जल स्रोतों के संरक्षण के लिए अनूठी पहल।   (hillslive.in) 

आयोजित पुस्तक प्रदर्शनी में आदर्श चम्पावत समन्वयक इंद्रेश लोहनी, जिला अर्थ संख्या अधिकारी दीप्तकीर्ति तिवारी , जिला शिक्षा अधिकारी पी एस जंगपांगी, खण्ड शिक्षा अधिकारी भारत जोशी, एसएसबी कमांडेंट अमित, जीजीआईसी की शिक्षिका आशा टम्टा, अनिता खर्कवाल, नमिता मुरारी, एडवोकेट विजय राय, सन्तोष कर्नाटक, महेश राणा, प्रीति गुप्ता, दीप जोशी, उमेद सिंह बिष्ट, डॉ एम पी जोशी,  सुमन पांडेय, बबिता जोशी, गणेश जोशी, आलोक पांडेय, नरेंद्र सिंह ढेक, प्रांजलि लोहनी, छात्र–छात्राएं व अन्य उपस्थित थे।