उत्तराखंड में 257 पदों के लिए निकली भर्ती, 12वीं पास के लिए अच्छा मौका

 

Recruitment for 257 posts in Uttarakhand
उत्तराखंड में सरकारी नौकरी। 

Recruitment for 257 Posts in Uttarakhand: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा उत्तराखंड में विभिन्न विभागों में रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। सभी सभी पद समूह 'ग' के अंतर्गत भरे जायेंगे, जिसमें अपर सचिव,वैयक्तिक सहायक, आशुलिपिक, आशुलिपिक सह डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद हैं। 

उत्तराखंड के विभिन्न विभागों  में  समूह-'ग'  सीधी भर्ती के माध्यम से उत्तराखंड राज्यपाल सचिवालय के अंतर्गत अपर निजी सचिव के 03 रिक्त पदों, विभिन्न विभागों के अंतर्गत वैयक्तिक सहायक के 249 पदों, उत्तराखंड सूचना आयोग के अंतर्गत आशुलिपिक सह डाटा एंट्री ऑपेरटर के 03 रिक्त पदों समेत अन्य कुल 257 रिक्त पदों पर भर्ती होनी है। जिसके के आयोग ने ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं, जिनका विवरण इस प्रकार है- 

  • विज्ञापन प्रकाशन की तिथि : 17 सितम्बर 2024 
  • ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ करने की तिथि : 24 सितम्बर 2024 
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि  : 14 अक्टूबर 2024 
  • ऑनलाइन आवेदन में संशोधन की तिथि : 18 से 21 अक्टूबर 2024 तक। 
  • लिखित परीक्षा की अंतिम तिथि : 08 दिसंबर 2024 


समूह-'ग'  सीधी भर्ती में रिक्तियों की संख्या : कुल 257 पद। 

    • अपर निजी सचिव - कुल पदों की संख्या : 03 
    • वैयक्तिक सहायक - कुल पदों की संख्या : 249 
    • आशुलिपिक सह डाटा सेटरी ऑपरेटर -कुल पदों की संख्या :03  
    • वैयक्तिक सहायक /आशुलिपिक ग्रेड -II - कुल पदों की संख्या : 02 
{inAds}
  1. आयु सीमा : 18 / 21 से 42 वर्ष तक। 
  2. आवेदन करने की प्रक्रिया : ऑनलाइन 
  3. आवेदन के लिए वेबसाइट : www.sssc.uk.gov.in


आवेदन शुल्क 

आवेदन शुल्क सामान्य और OBC वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 300 रूपये और अन्य सभी वर्गों और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 150 रूपये रखा गया है। 


शैक्षिक योग्यता 

वैयक्तिक सहायक के पदों के लिए 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है वहीं अपर निजी सचिव और आशुलिपिक के पदों के लिए स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 


लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम व उत्तर प्रक्रिया-

उक्त पदों के चयन हेतु 100 अंकों की वस्तुनिष्ठ प्रकार की बहुविकल्पीय (Objective Type with Multiple Choice) 02 घन्टे की एक प्रतियोगी परीक्षा होगी, जिसमें पद की शैक्षिक अर्हता से सम्बन्धित प्रश्न होंगे। अभ्यर्थी परीक्षा पाठ्यक्रम हेतु परिशिष्ट-01 का अवलोकन करें। सामान्य व ओ०बी०सी० श्रेणी के अभ्यर्थियों को 45 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति श्रेणी के अभ्यर्थियों को 35 प्रतिशत न्यूनतम अर्हक अंक लाना अनिवार्य है, अन्यथा वे लिखित प्रतियोगी परीक्षा में अनर्ह माने जाएंगे


{inAds}


आवेदन हेतु पात्रताः-

उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग की परिधि के बाहर समूह 'ग' के सीधी भर्ती के पदों पर भर्ती हेतु निम्नलिखित अनिवार्य / वांछनीय अर्हताओं में से एक होनी आवश्यक हैं:-

(क) अभ्यर्थी का उत्तराखण्ड राज्य में स्थित किसी सेवायोजन कार्यालय में आवेदन-पत्र प्राप्ति की अंतिम तिथि तक पंजीकरण हुआ हो।

(ख) अभ्यर्थी उत्तराखण्ड राज्य का मूल निवास / स्थाई निवास प्रमाण-पत्र धारक हो।

(ग) उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग की परिधि के बाहर समूह 'ग' के सीधी भर्ती के पदों पर भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए वही अभ्यर्थी पात्र होगा, जिसने अपनी हाई स्कूल एवं इण्टरमीडिएट अथवा इनके समकक्ष स्तर की शिक्षा उत्तराखण्ड राज्य में स्थित मान्यता प्राप्त संस्थानों से उत्तीर्ण की हो। 


{inAds}


चयन हेतु विज्ञापन 

आयोग द्वारा जारी विज्ञापन को विस्तृत में पढ़ने के लिए इस लिंक पर जाएँ : अपर निजी सचिव/वैयक्तिक सहायक व अन्य के विज्ञापन हेतु क्लिक करें।